प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर रवाना होंगे।

On 23/07/2018    | Time: 13:03:10 PM | Source: News Delhi | Visits: 41



प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर रवाना होंगे।
यात्रा के पहले चरण में श्री मोदी आज रवांडा पहुंचेंगे। रवांडा की दो दिन की यात्रा के दौरान भारत उसे कृषि और उद्योग क्षेत्र के लिए दस-दस करोड़ डॉलर का ऋण देगा। प्रधानमंत्री रवांडा के नेताओं से मुलाकात करेंगे। वहां प्रधानमंत्री का पारम्परिक स्वागत किया जाएगा। भारत सौहार्द और समृद्धि बढ़ाने की पहल के तहत रवांडा को दो सौ गाय भी देगा। प्रधानमंत्री के साथ उच्च स्तरीय व्यापारिक शिष्टमंडल भी जा रहा है। विदेश मंत्रालय में आर्थिक सम्बन्ध सचिव टी.एस. त्रिमूर्ति ने बताया कि श्री मोदी रवांडा में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत करेंगे।

श्री मोदी कल युगांडा के लिए रवाना होंगे। वे वहां के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। उनकी शिष्टमंडल स्तर की बातचीत होगी और वे भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। श्री मोदी युगांडा की संसद को भी संबोधित करेंगे। इस यात्रा के दौरान युगांडा को सोलह करोड़ चालीस लाख डॉलर के दो ऋण उपलब्ध कराए जाएंगे।



यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे। वे जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स देशों के 10वें शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में समावेशी वृद्धि, वैश्विक शासन, स्वास्थ्य और टीकाकरण, शांति प्रयासों और सतत विकास पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी।