लंबी बीमारी के बाद कवि गोपाल दास ‘‘नीरज’’ का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस

On 19/07/2018    | Time: 21:00:12 PM | Source: Mathura News | Visits: 88



लंबी बीमारी के बाद कवि गोपाल दास ‘‘नीरज’’ का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस
मथुरा। कवि गोपालदास नीरज का निधन हो गया है। वो पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। बुधवार की शाम को तबियत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें आगरा से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां उन्हें ट्रामा सेंटर के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। जहां उनका उपचार चल रहा था।

गौरतलब है कि 93 वर्षीय महाकवि ‘‘नीरज’’ आगरा के बल्केश्वर में रहने वाली अपनी बेटी कुंदनिका शर्मा के घर आए थे। यहां मंगलवार को सुबह के नाश्ते के बाद तबीयत बिगड़ने पर आगरा की दीवानी कचहरी के पास एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां हालत बिगड़ने पर उन्हें दिल्ली ले जाया गया। बुधवार से दिल्ली के एम्स में भर्ती थे। जहां उनका निधन हो गया।

उन्हें सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी। इसके बाद उन्हें दीवानी कचहरी के पास स्थित लोटस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था।

फेफड़ों में संक्रमण से बढ़ती तकलीफ ज्यादा बढ़ने से उन्हें सांस लेने में परेशानी होनी लगी थी। बुधवार को डाक्टरों ने नली डालकर 800 ग्राम मवाद बाहर निकाला था। आज उन्होंने एम्स में अन्तिम सांस ली। मथुरा से भी उनका गहरा लगाव रहा है और वह अक्सर मथुरा आया करते थे विभिन्न कार्यक्रमों में भी उनको लोग सुना करते थे। साहित्य जगत में श्री नीरज के निधन से गहरा आघात लगा है।