चंद्रशेखर आजाद, उत्तर प्रदेश के अमर क्रांतिकारी

On 13/03/2018    | Time: 14:51:34 PM | Source: U.P. News | Visits: 156



चंद्रशेखर आजाद, उत्तर प्रदेश के अमर क्रांतिकारी
निडर होने का जश्न



स्टार भारत द्वारा 12 मार्च 2018, रात 10 बजे से धारावाहिक ‘चंद्रशेखर’ के शुभारंभ की घोषणा



उत्तरप्रदेश : स्टार भारत ने अपने नए शो ‘चंद्रशेखर’ की प्रस्तुति की घोषणा कर दी है। इस छोटी काल्पनिक श्रृंखला में लगभग 110 एपिसोड्ज में स्वतंत्रता सेनानी ’चंद्रशेखर आजाद’ की कहानी बयाँ की जाएगी। 12 मार्च रात 10 बजे से प्रसारित होने वाले इस शो में एक साधारण युवा लड़के के चंद्रशेखर से एक विद्रोही क्रांतिकारी ‘आजाद’ बनने तक की हर महत्वपूर्ण घटना को दिखाया जाएगा। एक ऐसा क्रांतिकारी जो, अपने अटल विश्वास पर अडिग है। यह शो, स्टार भारत के बुनियादी कथन ‘भुला दे डर कुछ अलग कर’ को दोहराता है और दर्शकों को अपने डर को जीतने के लिए प्रेरित करता है।



यह शो उस निडर स्वतंत्रता सेनानी पर आधारित है, जो अपने दुश्मनों के हाथ कभी नहीं आने के अपने वादे पर अटल रहा और जिसने 27 फरवरी 1931 को अपनी ही पिस्तौल की आखिरी गोली से खुद को मार लिया। यह एक युवा की, बेपरवाह 8 साल के बच्चे से ब्रिटिश सरकार के छक्के छुड़ा देने वाले क्रांतिकारी बनने तक की यात्रा है। ये एक ऐसे संघर्ष की कहानी है जो मध्यप्रदेश में शुरू होकर उत्तर प्रदेश में खत्म हुई। जो लोगों के दिलों में हमेशा के लिए जिंदा है। आजाद के जीवन से प्रेरित होकर गैलेक्सी प्रोडक्शन ने उनकी खूबियों और चारित्रिक गुणों के आधार पर उनके जीवन को परदे पर पेश किया है।



स्टार भारत के प्रवक्ता ने कहा, “हम ऐसी संकल्पना बनाने में दृढ़ विश्वास करते हैं, जो हमें औरों से अलग करती है और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। मुझे यकीन है, कि हमारे अन्य लोकप्रिय शोज की तरह ही ‘चंद्रशेखर’ भी दर्शकों को बहुत पसंद आएगा और हम इसे लेकर बहुत उत्साहित हैं। चंद्रशेखर जिन मूल्यों को बढ़ावा देते हैं, वह स्टार भारत की ब्रांड फिलॉसॉफी ‘भुला दे डर कुछ अलग कर’ के लिए एकदम सटीक है। जैसे आजाद ने अपनी हर बाधा को अपने आखिरी लक्ष्य तक पहुँचने में एक प्रेरणा के रूप में प्रयोग किया, हम भी अपने संरक्षकों को आगे बढ़ने के लिए हर मुश्किल से प्रेरणा लेने की बात बताते हैं।”



शो के लेखक-निर्माता अनिरुद्ध पाठक कहते हैं, “यह शो मेरे दिल के सबसे करीब है। मैं चन्द्रशेखर आजाद की देश के प्रति प्रतिबद्धता से बहुत आकृष्ट था। बहुत कम उम्र में ही आजाद ने खुद को स्वतंत्रता प्राप्ति का वचन दिया था। वे उस एक वजह के लिए जिंदा रहे और उसी के लिए अपनी जान भी कुर्बान कर दी। मैं भारत के युवाओं के सामने आजाद का शानदार उदाहरण पेश करना चाहता हूँ, जो आसानी से अपने लक्ष्य से विचलित हो जाते हैं। आजाद ने अपनी किशोरावस्था में ही खुद को अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित कर दिया था। मैं चाहता हूँ कि हमारे युवा इससे प्रेरणा लें और कभी भी हार न मानें।”



शो में प्रतिभाशाली अयान जुबैर रहमानी युवा चंदू की भूमिका निभाएँगे। स्नेहा वाघ चन्द्रशेखर की प्रेरणादायी माँ जगरानी देवी और सत्यजीत शर्मा चंदू के पिता सीताराम तिवारी की प्रमुख भूमिकाओं में होंगे। दर्शक इन कलाकारों से कमाल के अभिनय की उम्मीद रख सकते हैं।



‘चंद्रशेखर’ का प्रसारण 12 मार्च, 2018 से सोमवार से शनिवार रात 10 बजे स्टार भारत पर होगा।