जनपद में पेयजल, स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें-मा0 ऊर्जामंत्री

On 20/02/2018    | Time: 17:07:44 PM | Source: NNI Mathura | Visits: 58



जनपद में पेयजल, स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें-मा0 ऊर्जामंत्री
प्रमुख चौहरों, मार्गो का अतिक्रमण हटवाकर सौन्दर्यीकरण करायें

नगर स्वास्थ्य अधिकारी की शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त की

मथुरा / प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकान्त शर्मा ने लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में जिले के प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल, स्वच्छता, अतिक्रमण की समस्या निदान के लिए किये जा रहे कार्यों तथा जवाहर बाग एवं प्रमुख चौराहों व मार्गों के सौन्दर्यीकरण के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मथुरा वृन्दावन नगर निगम में शामिल गांवों में पेयजल की बेहतर व्यवस्था के लिए अधिकारियों को नलकूपों की मरम्मत करवाने तथा जरूरत के अनुसार नये नलकूप लगवाने के निर्देश दिये।

मा0 ऊर्जामंत्री ने जल निमग के अधिकारियों को गोकुल बैराज से शहर में पेयजल आपूर्ति बढाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अतिक्रमण और अवैध होर्डिंग से मथुरा वृन्दावन नगर निमग की सड़कों को मुक्त कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये कि अभियान चलाकर अतिक्रमण से मुक्त हो रही सड़कों की निगरानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दुकान के आगे सड़क पर सामान रखने वाले दुकानदारों को पहले समझाये तथा न माने तो जुर्माना लगाने के साथ कानूनी कार्रवाई करें।

मा0 ऊर्जामंत्री ने कहा कि मथुरा-वृन्दावन को स्वच्छता व सुविधाओं के मामले में अव्वल बनाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। श्रद्धालुओं व विदेशी पर्यटकों की सुविधा व सुरक्षा के दृष्टिगत मुख्य मार्गों को स्वच्छ रखने तथा आवारा गौवंशों को पकड़कर गौशालाओं में भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। इस कार्य में नगर स्वास्थ्य अधिकारी की शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सुधार लाने के निर्देश दिये।

मा0 मंत्री जी ने कहा कि जल निगम के अधिकारियों से कहा कि आगामी गर्मी के दृष्टिगति पेयजल समस्या समाधान को गंभीरता से लें। वृन्दावन में प्रस्तावित 4 एमएलडी तथा मथुरा में 30 एमएलडी क्षमता के एसटीपी की प्रगति की समीक्षा की गई और दोनों एसटीपी को निर्धारित समय सीमा के अन्दर कार्य पूर्ण करायें। मथुरा के प्रमुख चौराहों, नया बस स्टैण्ड, भूतेश्वर, डीग गेट तथा अग्रसेन चौराहा के सौन्दर्यीकरण के लिए एमवीडीए और नगर निगम के अधिकारियों को कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने पीडब्लूडी के अभियंताओं को निर्देश दिये कि जीआईसी इण्टर कॉलेज से डीग गेट, भूतेश्वर, गोवर्धन चौराहा सहित प्रमुख मार्गों को दुरूस्त करायें।

बैठक में जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने अवगत कराया कि बरसाना में दो रंगों के डस्टबिन वितरित कराये गये हैं। इसके अतिरिक्त डोर टू डोर कूडा एकत्रित करने के लिए नगर निगम की योजना है। प्रथम चरण में वृन्दावन के तीन तथा मथुरा के दो वार्ड पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में लिए गये हैं। बैठक में वीसी एमवीडीए यशु रूस्तगी, सीडीओ पवन कुमार गंगवार, नगर आयुक्त डा0 उज्जवल कुमार, अर्थ एवं संख्याधिकारी शीश कुमार, नगर निमग के मुख्य अभियंता, पीडब्लूडी, जल निगम, सहित संबंधित विभागों के प्रमुख अधिकारीगण उपस्थित थे।